फैक्ट चेक: आर्चर शीतल देवी का वीडियो पैराओलंपिक 2024 के नाम पर वायरल, कीफ्रेम सर्च करने पर पता चली सच्चाई

  • पैरों से निशाना लगाती हुई खिलाड़ी का वीडियो वायरल
  • पैराओलंपिक 2024 में मैच खेलने का दावा
  • जानें वीडियो की सच्चाई

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-02 12:39 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ओलंपिक के खतम होने के बाद अब पैराओलंपिक 2024 शुरू हो गया है। पैराओलंपी में विभिन्न प्रकार कि विकलांगता से ग्रस्त खिलाड़ी भाग लेते हैं। आपो बता दें कि, पैराओलंपिक 28 अगस्त से शुरू हो गया है और ये 8 सितंबर तक चलेगा। इसी बीच सोशल मीडिया पर पैराओलंपिक के नाम पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में भारतीय आर्चर शीतल देवी को पैरों से निशाना लगाते हुए देखा जा सकता है। लोग इस वीडियो को तेजी से शेयर कर ये दावा कर रहे हैं कि शीतल देवी ने पैराओलंपिक 2024 में भाग लिया है और ये उनके मुकाबले की क्लिप है।

यह भी पढ़े -इंडियन आर्मी के सामने 2 लोगों के घुटने टेकने का दावा, बांग्लादेश की इस वीडियो को भारत के नाम पर किया वायरल

क्या हो रहा है वायरल?

इस वीडियो को फेसबुक यूजर Dhruv Rautela ने 30 अग्सत को शेयर कर दावा किया, “पैरालंपिक्स में भारत की शीतलदेवी ने आज कमाल कर दिया, तीरंदाज़ी में ये निशाना शायद ही कोई लगा पाये! जयहो जयहिन्द, बहुत बधाई शीतल जी! पूरे भारत का सलाम स्वीकार करें। Dedication determination passion power”

यह भी पढ़े -जन्माष्टमी पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के द्वारकाधीश मंदिर जाने का दावा, रिवर्स सर्च में पता चली वीडियो की सच्चाई

कैसे पता चली वीडियो की सच्चाई?

आपको बता दें, रिवर्स सर्च करने पर इस वायरल वीडियो की सच्चाई पता चली। सबसे पहले हमें वीडियो के कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से रिवर्स सर्च किया। जिसके बाद हमें यूट्यूब पर World Archery नाम का एक ऑफिशियल चैनल मिला। यहां पर 6 सितंबर 2023 को आर्चरी की प्रतियोगिता का एक वीडियो अपलोड किया गया था। ये वीडियो 18 मिनट की है। अगर आप इस क्लिप को 1:46 मिनट के बाद देखेंगे तो वायरल हो रही वीडियो का पार्ट देख सकेंगे। इससे मिली जानकारी के मुताबिक, यह मुकाबला पैराओलंपिक 2024 में नहीं बल्कि वर्ल्ड आरेचरी चैंपियनशिप 2023 में लड़ा गया था। वायरल क्लिप चक रिपब्लिक के पिल्सेन की है जहां शीतल देवी और ओजनुर क्योर के बीच हुआ था।

Full View  

इतना ही नहीं बल्कि, ओलंपिक की वेबसाइट पर 23 जुलाई 2023 को एक रिपोर्ट पब्लिश हुई थी। इससे मिली जानकारी के मुताबिक, 16 साल की शीतल देवी विमेंस इंडिविजुअल इवेंट में सिर्वर मेडल जीती थीं। शीतल का मैच तुर्की की ओजनुर क्योर से हुआ था।  


यह भी पढ़े -बांग्लादेशी हिंदू महिला का रोते-रोते दुख बयां करने का वीडियो वायरल , कहीं आप भी तो नहीं खा गए धोखा?

Tags:    

Similar News